Bihar News: नालंदा जिले में रामनवमी के दिन नहीं निकाली जाएगी शोभायात्रा, जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement

Bihar News: नालंदा जिले में रामनवमी के दिन नहीं निकाली जाएगी शोभायात्रा, जानें क्या है पूरा मामला

Bihar News in Hindi: पूरे देश में इस समय रामनवमी के पर्व की तैयारी शुरू हो गई है. अलग-अलग जिलों में शोभायात्रा निकाली जा रही है. इसी बीच विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने नालंदा जिले में इस साल रामनवमी के मौके पर शोभायात्रा नहीं निकालने का फैसला किया है.

(फाइल फोटो)

नालंदा: Bihar News in Hindi: पूरे देश में इस समय रामनवमी के पर्व की तैयारी शुरू हो गई है. अलग-अलग जिलों में शोभायात्रा निकाली जा रही है. इसी बीच विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने नालंदा जिले में इस साल रामनवमी के मौके पर शोभायात्रा नहीं निकालने का फैसला किया है. जिला प्रशासन द्वारा पिछले साल हुए हिंसक झड़पों का हवाला देते हुए ढाई लाख लोगों के लिए लाइसेंस देने से इनकार करने और नई गाइडलाइन जारी करने के बाद यह फैसला लिया गया है.

जारी की गई गाइडलाइन

​नई गाइडलाइन के अनुसार, एक जुलूस में केवल दो सौ लोगों को शामिल होने की अनुमति है और बीस लोगों के आधार कार्ड जमा करने होंगे. प्रेस वार्ता आयोजित कर विभाग संयोजक कुंदन कुमार ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के द्वारा हर साल नालंदा में रामनवमी शोभायात्रा निकाली जाती थी. इस बार भी हमलोगों द्वारा जिलाधिकारी को शोभायात्रा निकालने के लिए पत्र लिखकर अनुमति मांगी गई थी. जिसे जिलाधिकारी ने अस्वीकृत कर दिया है. हम लोगों ने ढाई लाख लोगों की अनुमति मांगी थी.

​विभाग संयोजक ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के बैनर तले हमारे कोई भी रामनवमी शोभा यात्रा पूरे नालंदा में नहीं निकलेगी. इस साल सभी अपने-अपने घरों और मंदिरों में परंपरागत तौर पर रामोत्सव मनाए.

पिछले साल हुआ था बवाल

गौरतलब है कि पिछले साल चैती दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दो पक्षों में जमकर विवाद हुआ था. इस बवाल में पथराव और आगजनी की घटना सामने आई थी. पुलिस को बाद में यहां धारा 144 लगानी पड़ी थी. ऐसे में इस बार प्रशासन चुनाव को देखते हुए कोई भी खतरा नहीं लेना चाहता है.

Trending news